Jan 282020
 

 राजस्थान प्रियदर्शनी एंव मोहनलाल सुखाड़िया योजना 2020 (Rajasthan Priyadarshini & Mohal Lal Sukhadia Housing Scheme in hindi)

राजस्थान के लोगों का ‘अपना घर हो’ का सपना अब पूरा होने वाला है. क्योंकि जयपुर विकास प्राधिकरण JDA द्वारा दो नई योजना को शुरू किया गया है. इनमे पहली योजना का नाम ‘प्रियदर्शनी आवास योजना’ और दूसरी योजना का नाम ‘मोहन लाला सुखाड़िया आवास योजना’ है. इन दोनों योजना को JDA द्वारा अलग-अलग जोन में रखा गया है. पहली योजना के अनुसार जोन 11 में मुहाना गाँव के पास लॉन्च किया जाएगा. जबकि दूसरी योजना को जयपुर के खुर्द गाँव में शुरू किया जाएगा.

इस योजना को प्रियदर्शनी आवास योजना से जोड़ा गया है जो अन्य राज्यों में भी चल रही है. ऐसे में आवेदक ‘राजस्थान हाउसिंग स्कीम ऑनलाइन आवेदन फॉर्म’ भरकर आवेदन कर सकते हैं. यदि आवेदक का आवेदन स्वीकार होता है तो उसके बाद वह ‘मोहनलाल सुखाड़िया आवास योजना’ में पंजीकरण करवा सकता है.

JDA द्वारा शुरू की गई यह दोनों योजना घर खरीददारों को अपनी तरफ आकर्षित करेगी, इस योजना के अनुसार घर खरीदना कोई भी चाहता है वह इसमें अपना आवेदन जरुर करेंगे. आवेदक यहाँ भूखंडो की कुल संख्या एंव उनके आकर एंव दरो की जांच कर सकते है. इन्हें जांच करने के बाद ही आवेदक इन घरों को खरीद सकेंगे.

JDA के अनुसार वह शहर के बाहरी इलाके में मुहाना मंदी और मणिपाल विश्वविद्यालय के पास इन दोनों योजना को शुरू करने का प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं. JDA द्वारा दोनों ही योजनाओ की पूरी जानकारी दे दी गई है. यह जानकारी इस तरह है.

राजस्थान प्रियदर्शनी आवास योजना की जानकारी

JDA द्वारा शुरू की जाने वाली पहली योजना प्रियदर्शनी आवास योजना की विशेषताएं इस प्रकार है, आप इस टेबल में देख सकते है.

योजनाविशेषताएं
योजना का नामराजस्थान प्रियदर्शनी आवास योजना
योजना की शुरुआतजयपुर विकास प्राधिकरण (JDA)
स्कीम टाइपअफोर्डेबल हाउसिंग
भूखंड की संख्या187
भूखंड का आकर45,50,90 वर्ग मीटर
स्थानजयपुर के जोन 11 के मुहाना गाँव में
आवेदनऑनलाइन और ऑफलाइन
राज्यराजस्थान

मोहनलाल सुखाड़िया आवास योजना की जानकारी

JDA द्वारा शुरू की गई दूसरी योजना है ‘मोहन लाला सुखाडिया योजना’ इस योजना की जानकारी एंव विशेषताएं इस तरह है. आप इस टेबल में इस योजना की सम्पूर्ण जानकारी देख पायेंगे.

योजना विशेषताएं
योजना का नाममोहनलाल सुखाडिया योजना
योजना को शुरू कियाजयपुर विकास प्राधिकरण (JDA)
स्कीम टाइपअफोर्डेबल हाउसिंग
भूखंड संख्या214
आकार45.72,90,126,162  वर्ग मीटर
स्थानजयपुर जोन 11 दहमी खुर्द गाँव
आवेदन टाइपऑनलाइन/ऑफलाइन
राज्यराजस्थान

JDA नागरिक निकाय अपने भूखंडों को बेचने के लिए आश्वस्त है क्योंकि इसे प्रस्तावित शिव विहार आवास योजना के लिए निवासियों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है. उस विशेष आवास योजना में, लगभग 346 भूखंडों को विकसित करने का प्रस्ताव है. नागरिक निकाय को अब तक 42,000 से अधिक आवेदन मिले हैं. योजना के लिए लॉटरी 5 फरवरी को आयोजित की जाएगी. जेडीए ने इस योजना में आरक्षित मूल्य 25,000 रुपये प्रति वर्गमीटर तय किया है.

कॉलोनी में 45 वर्ग मीटर से 220 वर्ग मीटर के बीच के भूखंडों का आकार विकसित किया जाएगा. यह मुहाना और गोपालपुरा रोड को जोड़ने वाली 200-फीट रोड पर स्थित है . इस कदम से राजस्व को बढ़ावा देने की उम्मीद है , जिसका उपयोग बुनियादी ढांचे के विकास के लिए किया जाएगा. जैसा कि बाजार की स्थिति में सुधार हुआ है , जेडीए ने अपनी पुरानी योजना में भूखंडों की नीलामी के बाद अपने खजाने को भर दिया.

Other links –

 Posted by at 11:03 am

Sorry, the comment form is closed at this time.