Dec 092019
 

राजस्थान वृद्धजन पेंशन योजना [Rajasthan Old Age Pension Yojana in hindi]

राजस्थान के वृद्धजन पेंशन योजना के बारे में विस्तृत जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है इस योजना के अनुसार राज्य में रहने वाले सीनियर सिटीजन को राज्य द्वारा पेंशन के रूप में कुछ आर्थिक मदद की जाती है जिसके लिए  लाभार्थी को आवेदन देना अनिवार्य है आवेदन के बाद  अगर आवेदनकर्ता का नाम लाभार्थी सूची में जुड़ जाता है तो उन्हें प्रतिमाह सरकार की तरफ से पेंशन उनके खाते में दी जाएगी योजना संबंधित सभी सवालों के जवाब आदेश दिए गए हैं.

Rajasthan Old Age Pension Yojana in hindi

नामराजस्थान के वृद्धजन पेंशन योजना
लाभार्थीसीनियर सिटिज़न
पेंशन अमाऊंट1000 रुपये
ऑफ़िशियल साइटhttps://rajssp.raj.nic.in/LoginContent/MidLogin.aspx
टोलफ्री नंबर(014) 2226-627
हेल्पडेस्कrajssp2015@gmail.com

राजस्थान के वृद्धजन पेंशन योजना जानकारी 

मुख्य लाभार्थी

योजना का लाभ वृद्धजन को प्राप्त होगा जिसके तहत प्रतिमाह पेंशन राशि उनके अकाउंट में जमा कारवाई जाएगी. ताकि उनके जीवनव्यापन में कोई परेशानी ना आए और उन्हे किसी भी आर्थिकरूप से निर्भर ना होना पड़े.

पेंशन अमाउंट

पहले राजस्थान सरकार द्वारा केवल 500 रुपये दिए जाते थे जिसे बढ़ाकर सरकार ने 1000 रुपये कर दिए हैं और माना यह जा रहा है कि जब से यह अमाउंट 1000 रुपये किया गया है, तब से इस योजना में लाभार्थियों की संख्या बढ़ गई है क्योंकि अब अधिक से अधिक जनता इस योजना का लाभ लेना चाहती है.

राजस्थान के वृद्धजन पेंशन योजना के पात्रता बिंदु

राज्य का निवासी

इस योजना के अंतर्गत उन्हीं वृद्धजनों को पेंशन मिलेगी जो कि राज्य के मूल निवासी हो, राज्य के बाहर के व्यक्ति जो इस राज्य में सम्मिलित हुए हैं, उन्हें योजना के अंतर्गत शामिल करने का प्रावधान सरकार ने नहीं दिया है.

पारिवारिक आय

योजना  के भीतर उन्हीं परिवारों के वृद्धजनों को लाभ प्राप्त होगा जिन परिवारों की पारिवारिक आय 48000 रूपये अथवा उससे कम है क्योंकि यह योजना गरीब परिवारों के लिए है इसीलिए आय का निर्धारण करना आवश्यक है.

आयु संबंधी नियम

योजना के अंतर्गत सीनियर सिटीजन को लाभ प्राप्त होगा, परंतु यहां आयु का निर्धारण महिला एवं पुरुषों के बीच भिन्न तरीके से किया गया है जिसके अनुसार जिन पुरुषों की आयु 58 से 75 के बीच है उन्हे 750 रुपये प्रति माह पेंशन के रूप में मिलेंगे और जिन पुरुषों की आयु 75 वर्ष से अधिक है उन्हें 1000 रूपये प्रति माह उनके खाते में सरकार द्वारा जमा कराए जाएंगे.

इसी योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं की आयु 55 से 75 वर्ष है, उन्हें 750  रुपये की पेंशन एवं जिनकी आयु 75 वर्ष से अधिक है उन्हें 1000 रुपये प्रति माह पेंशन के रूप में सरकार द्वारा दिया जाएगा.

राजस्थान के वृद्धजन पेंशन योजना महत्वपूर्ण दस्तावेज

मूल निवासी प्रमाण पत्र

चूंकि योजना के अंतर्गत राज्य का निवासी होना अनिवार्य है, अतः यह जरूरी है कि लाभार्थी के पास में उसके मूल निवासी होने का कोई प्रमाण पत्र मौजूद हो जिससे वह फॉर्म के साथ सबमिट कर सके.

आयु संबंधी प्रमाण पत्र

यह योजना सीनियर सिटीजन के लिए बनाई गई है, इसीलिए जरूरी है कि आवेदन देने वाले के पास उसकी आयु संबंधी प्रमाण पत्र जैसे जन्म प्रमाण पत्र अथवा अगर वह शिक्षित है तो उसकी दसवीं कक्षा का के रिजल्ट की कॉपी हो.

आय संबंधित प्रमाण पत्र

इस योजना का लाभ उन्हीं परिवारों को प्राप्त होगा जो कि गरीबी रेखा के नीचे आते हैं,  इसी कारण सरकार द्वारा वार्षिक आय का निर्धारण किया गया है जो कि 48000 रुपये अथवा उससे कम हो, इसीलिए जरूरी है कि परिवार के पास उनका आर्थिक आय प्रमाण पत्र हो जिसे वह फॉर्म के साथ सबमिट कर सकें.

 पहचान प्रमाण पत्र

पहचान प्रमाण पत्र के रूप में कोई भी सीनियर सिटीजन अपने वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड अथवा राज्य  के यूनिक आइडेंटिटी कार्ड में से कोई भी एक फॉर्म के साथ जमा करवा सकता है.

बैंक संबंधित जानकारी

योजना के अंतर्गत प्रतिमाह पेंशन की राशि बैंक में जमा कराई जाएगी इसीलिए जरूरी है कि सीनियर सिटीजन के पास कोई बैंक खाता हो और उसे बैंक खाते की जानकारी जैसे खाता नंबर, आईएफएससी कोड आदि को फॉर्म के साथ जमा करना अनिवार्य है.

राजस्थान के वृद्धजन पेंशन योजना आवेदन कैसे करें

योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा एक राजस्थान के वृद्धजन पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट को लांच किया गया है. इस अधिकारी वेबसाइट पर जाकर सीनियर सिटीजन पेंशन योजना अंतर्गत फॉर्म भर सकते हैं और इस फोन को ऑनलाइन ही सबमिट कर सकते हैं.

राजस्थान के वृद्धजन पेंशन योजना ऑफलाइन प्रक्रिया

अगर सीनियर सिटीजन इस योजना के अंतर्गत फॉर्म भरना चाहते हैं वह ही आधिकारिक साइट से फॉर्म  एपीडीए को डाउनलोड करके उसे भर कर, सभी दस्तावेज उसके साथ जोड़कर पेंशन कार्यालय में जमा कर सकते हैं.

राजस्थान के वृद्धजन पेंशन योजना स्टेटस चेक कैसे करें

ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों ही प्रक्रिया से फॉर्म भरने के बाद लाभार्थी को पेंशन पेमेंट ऑर्डर नंबर मिलेगा जिसके जरिए लाभार्थी अपने फॉर्म की स्थिति एवं पेंशन का स्टेटस चेक कर सकते हैं जिसके लिए आधिकारिक साइट पर जाना होगा.

आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करके लाभार्थी अपना फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं और जारि की गई लाभार्थी सूची में अपना नाम भी चेक कर सकते हैं. देश के कई राज्यों में इस तरह की कई योजनाएँ चलाई जा रही हैं जो कि वृद्धो को आर्थिक सहायता पेंशन के रूप में करती हैं.

Other links –

 Posted by at 12:38 pm

Sorry, the comment form is closed at this time.