Jul 172019
 

Rajasthan Jan – Aadhar Card Yojana in Hindi 2019-20 [पात्रता, दस्तावेज, आवेदन फॉर्म प्रक्रिया, पंजीयन]

कुछ दिन पहले राजस्थान में कांग्रेस राज्य सरकार ने राज्य में अपना पहला बजट पेश किया, जिसमे उन्होंने कई सारी योजनायें जो उनके द्वारा इससे पहले के कार्यकाल में शुरू की गई थी. उसे दोबारा शुरू किया गया है. दरअसल उन सभी योजनाओं को इससे पहली की बीजेपी सरकार द्वारा बंद कर दिया गया था. अब कांग्रेस राज्य सरकार के आने के बाद इसे फिर से शुरू करने का फैसला राज्य सरकार ने लिया है. इन योजनाओं में एक राजस्थान जन आधार योजना हैं जिसे राज्य के नागरिकों के लिए शुरू किया गया है. इसके माध्यम से लाभार्थी सभी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आइये इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं.

Rajasthan Jan – Aadhar Scheme

राजस्थान जन – आधार योजना के लांच की जानकारी

क्र. म.योजना की जनकारी बिंदुयोजना की जानकारी
1.योजना का नामराजस्थान जन – आधार योजना
2.योजना का लांचजुलाई, 2019 (राजस्थान बजट 2019-20 के दौरान)
3.योजना की घोषणामुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा
4.पुरानी योजनाराजस्थान मुख्यमंत्री भामाशाह योजना
5.योजना के लाभार्थीराज्य के किसान एवं अन्य नागरिक
6.टोल फ्री नंबरजल्द ही

राजस्थान जन – आधार योजना की विशेषताएं (Key Features)

राज्य के किसानों एवं नागरिकों को राहत :-

जन आधार योजना के शुरू होने से राज्य के सभी किसान एवं नागरिक राहत की साँस ले सकते हैं, क्योंकि इस योजना के माध्यम से उन्हें राज्य में चलाई जा रही किसी भी कल्याणकारी या विकासशील योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सकती हैं और वे उसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

किसान सेवा पोर्टल :-

जन आधार योजना में किसानों के लिए एक पोर्टल की भी शुरुआत की जाने वाली हैं, इस पोर्टल में सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध होगी. इसके माध्यम से लाभार्थी सीधे किसी भी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे. इसके लिए उन्हें अलग – अलग जगह जाने की जरुरत नहीं है. यह सब कुछ एक अधिकारिक वेबसाइट से ही हो जायेगा. इस पोर्टल में एक सुविधा यह भी दी गई हैं कि किसानों को यदि उनके कृषि से संबंधित कुछ जानकारी प्राप्त करना हैं या कुछ पूछना है, तो वे इसके लिए भी इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं.

जन आधार कार्ड :-

इससे पहले बीजेपी सरकार द्वारा मुख्यमंत्री भामाशाह योजना शुरू की गई थी, जिसमें लाभार्थियों के लिए भामाशाह कार्ड बनवाए गये थे. और इसी कार्ड का उपयोग करके वहां लोग किसी योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा पाते थे. किन्तु अब इस योजना में भामाशाह के स्थान पर लाभार्थियों को ‘एक नंबर, एक कार्ड, एक पहचान’ के कांसेप्ट से एक यूनिवर्सल कार्ड उपलब्ध कराये जायेंगे. इसका काम भी वहीं होगा जोकि पहले के भामाशाह कार्ड के द्वारा किया जाता था.

जन आधार कार्ड योजना पात्रता, दस्तावेज (Eligibility Criteria, Documents)

वैसे सरकार ने इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी है, लेकिन उम्मीद है कि जो पात्रता भामाशाह कार्ड धारक के लिए थी वही जन आधार कार्ड के लिए होगी. लेकिन इसकी आधिकारिक घोषणा होने तक हमें इसके लिए इंतजार करना होगा.

जन आधार कार्ड कैसे मिलेगा (How to apply for Rajasthan Jan Aadhar Card) –

सरकार नए कार्ड बनाने के लिए नए तरीके से योजना शुरू करेगी. जन आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे होगा, भामाशाह कार्ड धारक कैसे अपने कार्ड को अपडेट करा सकते है, इन सभी की जानकारी अभी राजस्थान सरकार ने नहीं दी है, लेकिन जल्द ही सरकार आम जनता तक इसकी जानकारी पहुंचाएगी. आपको हमारे इस पेज पर लेटेस्ट अपडेट मिलती रहेगी.

इस प्रकार इस योजना के साथ ही बजट के दौरान किसानों के कल्याण के लिए शुरू की जाने वाली कुछ अन्य योजनाओं के बारे में भी बताया गया है. और इस पोर्टल से उन सभी योजनाओं के लिए आवेदन करना अब लाभार्थियों के लिए आसान हो जायेगा.

Other links –

 Posted by at 8:34 am

Sorry, the comment form is closed at this time.