May 262020
 

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन 2020

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने अपने प्रदेश के नागरिकों के हित के लिए अब तक ना जाने कितने लाभकारी कार्य किए हैं। कोरोना वायरस के इस कठिन समय के दौरान कई लोगों का रोजगार या यूं कहें कई लोगों की मजदूरी का काम छूट चुका है। पहले के मुकाबले में अब कोरोना वायरस की वजह से बेरोजगारों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। हमारे देश में अब पहले जैसे व्यवसाय निरंतर रूप से शुरू नहीं हो पा रहे और ऐसे में मजदूरों को भी उन्हें अपने परिवार का लालन पोषण करने के लिए रोजगार नहीं मिल पा रहा है। इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना का लाभ उठाकर अब हर कोई अपना स्वयं का रोजगार शुरु कर सकेगा क्योंकि इस योजना के अंतर्गत स्वयं का व्यवसाय शुरू करने वाले लोगों को 10 लाख़ रुपए का लोन सहायता प्रदान किए जाने का प्रावधान शुरू किया है।उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के बारे में और विस्तार पूर्वक को जानते हैं।

mukhyamantri-gramodyog-rojgar-yojana up

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग योजना क्या है ?

उत्तर प्रदेश में शुरू की गई इस लाभकारी योजना का लाभ उन सभी ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब शिक्षित व्यक्तियों को स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से सभी पात्र लोगों को योजना के अंतर्गत स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए 10 लाख़ रुपए की लोन राशि को आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के माध्यम से स्वरोजगार को बढ़ावा देकर जो लोग बेरोजगार हुए हैं , उन्हें नया रोजगार प्रदान करना चाहती है। इस योजना के माध्यम से सभी प्रकार के सामान्य वर्ग में आने वाले लोगों को योजना में ब्याज चुकाने हेतु 4% की छूट भी दी जाएगी। इस ब्याज दर में एसटी/एससी विकलांग महिलाएं या भूतपूर्व सैनिक लोन लेते हैं , तो उन्हें इस योजना के माध्यम से किसी भी प्रकार के ब्याज को चुकाना नहीं पड़ेगा।

उनको सिर्फ लोन की मूल्य धनराशि को ही चुकाना होगा। इस योजना के जरिए जो लोग स्वरोजगार शुरू करेंगे उन्हें तो रोजगार मिलेगा ही इसके अतिरिक्त जो मजदूर व्यक्ति बेरोजगार हुए हैं , उन्हें भी इस योजना के जरिए रोजगार मिल सकेगा।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना पर एक महत्वपूर्ण प्रकाश ?

परिचय

परिचय बिंदु

योजना का नाम

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना

योजना का विभाग

उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड विभाग

योजना की घोषणा

माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के कर कमलों से

योजना के लाभार्थी

ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षित बेरोजगार युवक व्यक्ति

योजना का उद्देश्य

सभी जरूरतमंद लोगों को जरूरी रोजगार प्रदान हो सके

योजना से संबंधित ऋण राशि

10, 00000 की आर्थिक सहायता की लोन राशि

योजना की आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन रूप में

योजना से संबंधित अधिकारी वेबसाइट

www.upkvib.gov.in/



उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के क्या क्या लाभ हो सकते हैं ?

आज के समय में इस बेरोजगारी की स्थिति को देखते हुए उत्तर प्रदेश की इस लाभकारी योजना का अनेकों लाभ है। उनमें से कुछ इस प्रकार से निम्नलिखित है।

·        उत्तर प्रदेश राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में जो युवक आईटीआई या पॉलिटेक्निक जैसी डिग्री को हासिल करके रखे हुए हैं , ऐसे में उन सभी युवकों के लिए यह काफी लाभकारी योजना है।

·        इस योजना के माध्यम से सभी प्रकार के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले शिक्षित बेरोजगार युवकों को उन्हें स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए 10 लाख रुपए का आर्थिक लोन भी प्रदान किया जाएगा।

·        उत्तर प्रदेश की इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के संपूर्ण राज्य के पात्र नागरिकों को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किए जाने का प्रावधान है।

·        इस योजना के अंतर्गत सभी उत्तर प्रदेश की पात्र महिलाएं भी इसका लाभ उठा सकती हैं और इसमें अपना आवेदन कर सकती हैं।

·        इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी पात्र उम्मीदवारों को बस घर बैठे इस योजना के संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करवाना होगा।

·        इतना ही नहीं इस योजना में उन सभी स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना और अन्य योजनाओं के अंतर्गत सभी प्रकार के प्रशिक्षित विद्यार्थियों को भी इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान करने का प्रावधान जारी किया गया है।

·        ऐसे प्रशिक्षित गरीब और शिक्षित युवा जो अपना स्वयं कर स्वरोजगार खोलने का सपना देख रहे थे ,  ऐसे में उन सभी लोगों के लिए यह योजना किसी हकीकत से कम नहीं है। ऐसे सभी युवक इस योजना में आवेदन कर के अपने स्वरोजगार के सपने को पूरा कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश ग्राम उद्योग स्वरोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए किन प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी ?

इस योजना के अंतर्गत आपको आवेदन करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी , जो इस प्रकार से निम्नलिखित तरीके से दर्शाए गए हैं।

·        योजना के आवेदक का आधार कार्ड

·        उम्मीदवार के पास उसका राशन कार्ड होना चाहिए

·        पात्र उम्मीदवार का जाति प्रमाण पत्र

·        आवेदक का मोबाइल नंबर

·        आवेदनकर्ता का पासपोर्ट साइज फोटो

·        शैक्षिक प्रमाण पत्र

·        आवेदक का आयु प्रमाण पत्र

·        आवेदनकर्ता का आय प्रमाण पत्र

·        जिस स्थान पर आप अपने स्वरोजगार को खोलना चाहते हैं , उस स्थान का प्रमाणित पत्र होना चाहिए और वह भी किसी अधिकारी द्वारा सत्यापित करवाना आवश्यक है।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2020 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए कौन सी पात्रता को निश्चित किया गया है ?

आवेदनकर्ता को इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करने से पहले कुछ पात्रता मापदंड को भी जानना आवश्यक है , जो इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित बताए गए हैं।

·        योजना के उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

·        योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी एवं वह ग्रामीण क्षेत्र का रहने वाला होना चाहिए।

·        यदि इस योजना की उम्मीदवार ने किसी अन्य क्षेत्र में कार्यकारी के अनुभव प्राप्त किया है , तो उसे उस क्षेत्र का अनुभव प्रमाण पत्र भी चाहिए होगा।

·        इस योजना के अंतर्गत महिला एवं पुरुष अपना आवेदन करने के लिए पात्र योग्य माने जाएंगे।

·        इस योजना के अंतर्गत केवल 50% एससी / एसटी और ओबीसी वर्ग के अंतर्गत आने वाले व्यक्तियों को लाभ प्रदान किए जाने का प्रावधान जारी किया गया है ।

·        उत्तर प्रदेश राज्य के जितने भी ग्रामीण क्षेत्रों के शिक्षित बेरोजगार युवक होंगे , उनको इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।

यूपी मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2020 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

सरकार ने इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी पात्र व्यक्तियों को घर बैठे ही आवेदन करने के लिए , इससे संबंधित एक ऑफिशल पोर्टल को लांच किया है। योजना से संबंधित आप इस पोर्टल पर जाकर बड़े ही आसानी से अपना ऑनलाइन रूप में आवेदन कर सकेंगे। आइए अब जानते हैं , इस योजना के लिए आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है।

·  योजना के अंतर्गत आपको अपना आवेदन करने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश की खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.upkvib.gov.in/  पर जाना होगा।

·        उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको राइट हैंड साइड के टॉप कार्नर पर “मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना” नामक एक विकल्प दिखाई देगा , इस पर आपको क्लिक करना है।

·        इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा , अब यहां पर आपको “ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें” इस नाम का एक विकल्प दिखाई देगा , इस पर आपको क्लिक करना होगा।

·        प्रक्रिया को पूरा करने के बाद अब आपके सामने एक बार और फिर से नया पेज खुलकर आएगा , यहां पर आपको आप से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरना होगा।

·        सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको नीचे राइट हैंड साइड के तरफ में “रजिस्टर” नामक एक विकल्प दिखाई देगा इस पर आपको लिखकर देना है।

·        इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका लॉगइन स्वीकार कर लिया जाता है।

·        इसके बाद आपको एक डैशबोर्ड मिलेगा यहां पर आपको “माय एप्लीकेशन” , “अपलोड डॉक्युमेंट्स” , “फाइनल सबमिशन” की सभी चीजों को ध्यान पूर्वक करने के बाद आपका इस योजना के अंतर्गत आवेदन पूरा हो जाता है।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2020 के अंतर्गत आवेदन करने के बाद अपने आवेदन की स्थिति को जांच करने के लिए क्या करें ?

आपने अब तक अपना इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर लिया है तो यदि आप अपने आवेदन की स्थिति का जांच करना चाहते हैं , तो आपको नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करना है और फिर आप अपने आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

·        आपको सबसे पहले अपने आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

·        वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको यहां पर राइट हैंड साइड के टॉप कॉर्नर पर “मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना” नामक एक विकल्प दिखाई देगा , इस पर आपको क्लिक करना होगा।

·        करने के बाद आपके सामने एक बार फिर से नया पेज खुल कर आ जाएगा। यहां पर आपको लेफ्ट हैंड साइड के मिडल में “आवेदन स्थिति देखें” नामक एक विकल्प दिखाई देगा , यहां पर आपको क्लिक करना होगा।

·        अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा यहां पर आपको आपके एप्लीकेशन नंबर को डालना होगा और फिर उसके बाद “व्यू एप्लीकेशन स्टेटस” नामक विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।

·        इन सभी प्रकार की प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आप बड़ी ही आसानी से उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना की आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी को देख सकेंगे।

प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस लाभकारी योजना के माध्यम से इस विषम परिस्थिति में बेरोजगारी के स्तर को कम किया जा सकता है।इस योजना का लाभ उठाकर प्रत्येक ग्रामीण परिवार का शिक्षित युवक अपने लिए रोजगार के अवसर को तो शुरू करेगा ही साथ में अन्य बेरोजगार मजदूरों को भी अपने रोजगार के माध्यम से रोजगार प्रदान करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देगा।

 Posted by at 11:02 am

Sorry, the comment form is closed at this time.