Jul 122019
 

मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा 2019 -20 [ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पंजीकरण, पोर्टल] (Meri Fasal Mera Byora Portal Haryana in hindi) [Online Registration of Crops, Status]

 हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए “मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल” शुरू  किया हैं, यहाँ किसानों को अपनी फसल सम्बंधित जानकारी अपलोड करते ही सरकार से विभिन्न योजनाओं के फायदे मिलेंगे. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किसानों के भूमि और फसल सम्बंधित जानकारी को रिपोर्ट करने के लिए  “मेरी फसल मेरा ब्यौरा” पोर्टल हरियाणा में लांच किया हैं,जिससे किसान हरियाणा सरकार की विविध योजनाओं  से सीधा लाभ भी प्राप्त कर सकेंगे.

Meri Fasal Mera Byora Portal Haryana

योजना/पोर्टल  का नाममेरी फसल,मेरा ब्यौरा
कहाँ लांच हुयीहरियाणा में
किसने लांच की?हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने
कब शुरू हुयीजुलाई 2019
लक्षित वर्गहरियाणा का कृषक वर्ग
रजिस्ट्रेशन लास्ट डेट20 जुलाई

 

मेरी फसल, मेरा ब्यौरा पोर्टल की विशेषताएं (Meri Fasal Mera Byora Key Features, Benefits)

  • योजना का उद्देश्य कृषि सम्बंधित जानकारी समय पर उपलब्ध करवाना हैं, जिनमे खाद्य, बीज, ऋण एवं कृषि उपकरणों की सब्सिडी भी शामिल हैं. इसके अतिरिक्त फसल की बीजारोपण-कटाई का समय और मंदी सम्बंधित जानकारी भी उपलब्ध करवाई जाएगी
  • fasalhry.in ये पोर्टल राजस्व, खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले और एक ही मंच पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे किसानों के विविध क्षेत्रों के हितों को एक ही मंच पर लाएगा.
  • बुआई, कटाई और मंदी सम्बंधित सभी जानकारी पोर्टल पर समयानुसार उपलब्ध करवाई जायेगी.
  • इस योजना के कारण राज्य के किसानों के साथ ही उनकी फसलों और खेतों के ब्यौरे का भी पंजीकरण हो जाएगा
  • ये योजना किसानों की समस्याओं को एक ही मंच पर सुलझा देगी, उन्हें अलग-अलग दिशाओं में नहीं जाना पड़ेगा.
  • योजना के अनतर्गत किसानों को आपदा के दौरान सही समय पर सहायता भी उपलब्ध करवाई जायेगी.
  • मेरी फसल मेरा ब्यौरा किसानों को कृषि क्षेत्र में आसानी से सब्सिडी उपलब्ध करवाने में भी मदद करेगी. इस तरह ये पोर्टल प्राकृतिक आपदाओं के समय फसलों को नुकसान से बचाने के अतिरिक्त रिलीफ के उपाय भी करेगी.

मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा में रजिस्ट्रेशन (Meri Fasal Mera Byora Haryana Registration)

  • मुख्यमंत्री ने किसानों से अपील की हैं कि वो फसल सम्बंधित जानकारी अपलोड कर दे और अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या अटल सेवा केंद्र में 31 जुलाई तक अपनी फसलों का मेरी फसल मेरा ब्यौरा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा दे.
  • फसलों का “मेरी फसल मेरा ब्यौरा” पर रजिस्ट्रेशन इसकी आधिकारिक पोर्टल के लिंक https://fasalhry.in/. पर ऑनलाइन भी करवाया जा सकता हैं. ये पोर्टल किसानों के सभी हितों को ध्यान में रखते हुए विविध समस्याओं के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध करवाएगा.

आवश्यक डाक्यूमेंट्स (Required Documents Meri Fasal Mera Byora)

  • सभी किसानों को अपने बुवाई वाली फसल, कृषि योग्य क्षेत्र, फसल उगाने का महिना, बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर देना होगा.
  • किसानों को अपना आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र देना भी अनिवार्य होगा.

किसानों को इस योजना के कारण राज्य सरकार से बीमा, प्राकृतिक नुक्सान के कारण होने वाले फसलों को नुकसान की भरपाई और विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत आर्थिक सहायता जैसे विभिन्न तरह के लाभ मिल सकते हैं.

Other links –

 Posted by at 7:28 am

Sorry, the comment form is closed at this time.