Jul 192019
 

Haryana Paudhagiri Campaign in Hindi 2019-20 [विद्यार्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता, आवेदन, मोबाइल ऐप

हरियाणा सरकार ने पौधागिरी अभियान की शुरुआत की हैं जिससे छात्रों को वृक्षारोपण की प्रेरणा दी जा सके. अब सभी छात्र ऑनलाइन पोर्टल पर हरियाणा पौधागिरी अभियान में लॉग-इन कर सकते हैं या रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. छात्रों के लिए पौधे लगाकर पैसे कमाने का ये सुनहरा मौका हैं और कुछ चुने हुए छात्रों को पौधारोपण के लिए अवार्ड भी दिया जाएगा. छात्र रजिस्ट्रेशन करवाने और लॉग इन करने के लिए पौधागिरी मोबाइल एप भी डाउनलोड कर सकते हैं.

Haryana Paudhagiri Campaign

नामहरियाणा पौधागिरी अभियान
कहां लांच हुयी?हरियाणा में
किसने घोषणा कीमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
लक्षित वर्गस्कूल के छात्र/छात्राएं
योजना का उद्देश्यअधिकाधिक वृक्षारोपण

हरियाणा पौधागिरी अभियान की विशेषताएं (Key Features)

  • हरियाणा में हरियाली के उद्देश्य से हरियाणा पौधागिरी अभियान शुरू किया गया हैं, इस शुरुआत के अंतर्गत सरकार स्कूल के छात्रों को पौधारोपण के लिए पौधे देगी और उन्हें अधिक से अधिक वृक्षारोपण और उन वृक्षों के संरक्षण के लिए प्रेरित करेगी. इसके लिए विभिन्न सरकारी विभागों में पर्यावर्णीय योजनाओं की प्रोग्रेस को रिव्यू की मीटिंग में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस अभियान को चलाने का निर्णय लिया.
  • छात्रों को अगले 3 वर्षों तक प्रत्येक 6 महीनों में 50 रूपये दिए जायेंगे. इस योजना के अंतर्गत कक्षा 6 से लेकर 12 तक सरकारी और निजी स्कूल के विद्यार्थियों को पौधारोपण के लिए नियत राशि और प्रोत्साहन दिया जाएगा. वर्तमान में राज्य में कक्षा 6 से 12 तक 22 लाख छात्र/छात्राएं हैं उन्हें अपने घर या किसी सार्वजनिक स्थान पर कम से एक पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा.
  • इस अभियान के अंतर्गत छात्रों को पौधे बांटे जायेंगे और उन्हें इन पौधों के संरक्षण हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा. इस तरह प्रत्येक छात्र कितने भी पौधे लगाकर प्रत्येक पेड़ पर 50 रूपये प्राप्त कर सकता हैं, मतलब छात्र जितने ज्यादा पौधे रोपेंगे उतने ज्यादा पैसे कमा सकेंगे.
  • छात्रों को पर्यावरण संरक्षण के लिए किताबें भी वितरित की जायेंगी. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 10 जुलाई को इस दिशा में अभियान शुरू किया जायेगा और वन विभाग पर्याप्त मात्रा में पौधे उपलब्ध करवाने का काम सुनिश्चित करेगा.
  • छात्रों को पेड़ों के नाम किसी प्रसिद्ध व्यक्तित्व या अपने पूर्वजों के नाम पर रखने के लिए प्रेरित किया जायेगा,जिससे वो पेड़ों से जुड़ाव महसूस कर सके.

योग्यता (Eligibility criteria)

हरियाणा सरकार की योजना होने के कारण ये स्वाभाविक हैं कि अभियान में शामिल होने के लिए छात्रों का हरियाणा का मूल निवासी होना और इसका प्रमाण देना अनिवार्य हैं, इसके अतिरिक्त ये भी आवश्यक हैं कि छात्र/छात्रा सरकारी या निजी विद्यालय में कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक में से किसी एक में पढ़ते हो.

हरियाणा पौधागिरी अभियान में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया (पौधे लगायें पैसे कमाएं )  (Online Registration Process)

नीचे दी गयी प्रक्रिया से छात्र/छात्राएं पौधागिरी अभियान में लॉग इन/ रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं-

  • सबसे पहले पौधागिरी अभियान में रजिस्ट्रेशन के लिए http://paudhagiriharyana.in/#/ साईट को विजिट करें.
  • इसके होमपेज पर मेन मेन्यु (main menu ) में अकाउंट सेक्शन पर क्लिक करे और फिर साइन-इन पर क्लिक करके पेज को ओपन करे. यहाँ अभ्यर्थी अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर हरियाणा पौधागिरी अभियान में लॉग-इन कर सकते हैं.
  • अभ्यर्थी कुल वितरित पौधे और प्लांटेशन की प्रक्रिया को भी चेक कर सकते हैं. पौधागिरी की आधिकारिक वेबसाईट पर जिले के अनुसार प्लांटेशन रिपोर्ट भी उपलब्ध हैं.
  • सभी छात्र/छात्राएं गूगल एप से पौधागिरी मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं, ये एप छात्रों के लिए काफी आसान और उपयोगी हैं जिस पर आसानी से रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता हैं और हरियाणा पौधागिरी अभियान में लॉग इन किया जा सकता हैं.

हरियाणा राज्य सरकार के पौधागिरी अभियान से ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन जैसी समस्या पर काबू पाया जा सकता है. प्रकृति और मानव के मध्य संतुलन बनाने के लिए हरित क्रांति को बढ़ावा देने की आवश्यकता हैं, इसलिए सरकार द्वारा शुरू किया गया पौधागिरी अभियान सराहनीय हैं.

Other links –

 Posted by at 10:18 am

Sorry, the comment form is closed at this time.