Sep 082019
 

हरियाणा नया राशन कार्ड (Haryana New Ration Card in Hindi) [अप्लाई ऑनलाइन आवेदन पत्र, फॉर्म डाउनलोड पीडीऍफ़, दस्तावेज, लिस्ट, सूची [List, Online Application Form, Check Status]

भारत में जितने भी राज्य हैं सभी राज्यों में राज्य सरकार द्वारा उनके नागरिकों के लिए एक राशन कार्ड जारी किया जाता हैं. जिससे उन्हें अनाज एवं अन्य चीजें सब्सिडी प्रोवीजन पर उपलब्ध होती हैं. ऐसा ही हरयाणा राज्य सरकार ने भी अपने नागरिकों के लिए किया हैं लेकिन हरयाणा में इसे 4 श्रेणियों में विभाजित किया हैं. अब इसके बारे में जानकारी एवं इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी हम यहां आपके सामने इस लेख में प्रस्तुत कर रहे हैं. इसके ध्यान से पढ़ें –

new ration card list haryana

हरियाणा नया राशन कार्ड के लांच की जानकारी (Haryana New Ration Card Launched Details)

कार्ड की जानकरी बिंदुकार्ड की जानकारी
कार्ड का नामहरियाणा नया राशन कार्ड
लांचमई, 2019 में
शुरुआतहरयाणा राज्य सरकार द्वारा
सम्बंधित विभागखाद्य एवं आपूर्ति विभाग
लाभार्थीहरयाणा के सभी वर्ग के प्रत्येक परिवार

हरयाणा नया राशन कार्ड के प्रकार (Haryana New Ration Card Types)

हरयाणा सरकार अपने राज्य के निवासियों के लिए अलग – अलग श्रेणी के आधार पर विभिन्न रंग के राशन कार्ड जारी कर रही हैं, इसकी निम्न सारणी के आधार पर हम आपको जानकारी दे रहे हैं –

राशन कार्ड का प्रकारलाभार्थीखाद्य पदार्थ एवं वस्तुओं पर सब्सिडी
हरे रंग का राशन कार्डगरीबी रेखा से ऊपर आने वाले परिवार (एपीएल)5 किलोग्राम गेंहू
खाकी रंग का राशन कार्डअन्य प्राथमिकता वाले घर के मालिक (ओपीएच)5 किलोग्राम गेंहू
पीले रंग का राशन कार्डराज्य के गरीबी रेखा से नीचे आने वाले (एसबीपीएल) या केंद्र के गरीबी रेखा से नीचे आने वाले (सीबीपीएल)1.  13.50 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से 2 किलोग्राम शक्कर 

2.  13.63 रूपये प्रतिलीटर की दर से 7 लीटर केरोसिन

3.  20 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से 2.5 किलोग्राम दालें

गुलाबी रंग का राशन कार्डअन्तोदय अन्न योजना (एएवाई) के लाभार्थी1.  2 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से 35 किलोग्राम गेंहू

2.  13.50 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से 2 किलोग्राम शक्कर

3.  13.63 रूपये प्रतिलीटर की दर से 7 लीटर केरोसिन

4.  20 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से 2.5 किलोग्राम दालें

 

हरयाणा नया राशन कार्ड की कुछ विशेषताएं एवं लाभ (Haryana New Ration Card Features and Benefits)

  • कम आय वाले लोगों को फायदा :- राशन कार्ड उन नागरिकों को विशेष अधिकार प्रदान करता है. जिनकी आय का मार्जिन बहुत कम होता है, और वे खाद्य, तेल आदि आवश्यक वस्तुओं को खरीदने में असमर्थ हैं. इससे उन्हें फायदा मिलेगा.
  • सरकारी योजनाओं में लाभ :- राशन कार्ड का उपयोग कर राज्य के योग्य निवासी सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से मिलने वाले लाभ प्राप्त कर सकते हैं. यह कार्ड उनकी पहचान कर सरकार की सभी योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाने में मदद करेगा.
  • कुछ अन्य दस्तावेजों के आवेदन के लिए :- राशन कार्ड से आपको एक लाभ यह भी प्राप्त होगा कि यदि आप अपने वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि जैसे दस्तावेज बनवाना चाहते हैं तो आप उसके लिए राशन कार्ड का इस्तेमाल करें. क्योंकि यह आपकी पहचान एवं पते के प्रमाण के लिए बेहतर दस्तावेज हैं.
  • विभिन्न रंग के राशन कार्ड से होने वाले फायदे :- राशन कार्ड विभिन्न रंग के हैं तो इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इससे यह पहचान करने में आसानी होगी कि कौन सा परिवार किस श्रेणी के अंतर्गत आता है, और उसके अनुसार उन्हें लाभ प्रदान किया जायेगा. इससे लाभार्थियों और साथ ही अधिकारीयों को भी किसी भी प्रकार की शंका एवं परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.
  • कुल लाभार्थी :- हरयाणा में कुल 83.1 लाख परिवारों के राशन कार्ड बनाये जाने हैं. जिसमें से करीब 42 लाख राशन कार्ड एपीएल श्रेणी के लोगों के बनाये जायेंगे, 24 लाख ओपीएच श्रेणी के लोगों के लिए बनाये जायेंगे, 13.1 लाख बीपीएल श्रेणी के लोगों के लिए निर्माण किये जायेंगे और बाकि के 4 लाख राशन कार्ड एएवाई श्रेणी के परिवार वालों के लिए बनायें जायेंगे.   

हरयाणा नया राशन कार्ड के लिए पात्रता मापदंड (Haryana New Ration Card Eligibility Criteria)

हरयाणा नया राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पात्रता यह है कि लाभार्थी हरयाणा राज्य का मूल निवासी होना चाहिए. इसके अलावा किसी भी प्रकार की योग्यता के बारे में जानकारी राज्य सरकार द्वारा नहीं दी गई है.

हरयाणा नया राशन कार्ड के आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज (Haryana New Ration Card Required Documents for Application)

  • पते का प्रमाण :- यह दर्शाने के लिए कि आप हरयाणा राज्य के मूल रूप से रहने वाले है आपको अपना पते का प्रमाण देना होगा.
  • पहचान प्रमाण पत्र :- आवेदकों को अपनी पहचान के लिए पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस एवं आधार कार्ड जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती हैं इसलिए वे इसे अपने साथ में रखें.
  • आय प्रमाण पत्र :- इस हरयाणा नये राशन कार्ड में दिए जाने वाले विभिन्न रंग के कार्ड आपकी आय को दर्शायेंगे, इसलिए आपको अपनी आय का प्रमाण देना आवश्यक है.
  • पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ :- हरयाणा के इस राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय आपको अपनी एक फोटो चिपकाने की भी आवश्यकता पड़ेगी.

हरयाणा नया राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ? (How to Registered Haryana New Ration Card ?)

हरयाणा नया राशन कार्ड के लिए आवेदन आप 2 विधियों द्वारा कर सकते हैं जिसकी जानकारी नीचे प्रदर्शित की गई है –

ऑफलाइन विधि :-

  • सबसे पहले आवेदक अपने जिले के खाद्य और आपूर्ति कंट्रोलर के कार्यालय में जायें, और वहां से एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करें.
  • उस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको अपनी सभी जरुरी जानकारी जैसे आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, आय विवरण आदि और भी जानकारी भरनी होगी. और जब आपका फॉर्म पूरी तरह से और उचित जानकारी के साथ भर जायें, आप उसे जमा कर दें.
  • फॉर्म जमा करने के बाद आपको एक पर्ची दी जाएगी, जो आपको उस तारीख के बारे में सूचित करेगी जिस तारीख को आपको अपने राशन कार्ड को कलेक्ट करने के लिए उपयुक्त कार्यालय से संपर्क करना होगा.

इस तरह आपका नये राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, आपकी आय के अनुसार आपको संबंधित रंग का राशन कार्ड भी प्राप्त हो जायेगा.

ऑनलाइन विधि :-

जब आप यह सोच रहे हैं कि आपको इसमें ऑनलाइन आवेदन करना है और वो कैसे करेंगे, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. क्योंकि राज्य सरकार ने एक पोर्टल भी लांच किया है जिसके माध्यम से आप इसमें आवेदन कर सकते हैं. जिसके स्टेप्स इस प्रकार हैं –

  • इसके लिए आप सर्वप्रथम हरयाणा की इस अधिकारिक वेबसाइट https://saralharyana.gov.in पर जायें.
  • इसके बाद आपके सामने इसमें लॉगिन करने का विकल्प आयेगा यदि आप इसमें पुराने यूजर हैं तो सीधे इसमें लोगिन करें, लेकिन यदि आप इसमें पहली बार विजिट कर रहे हैं तो ‘न्यू यूजर ? रजिस्टर हियर’ पर क्लिक करके खुद को इसमें रजिस्टर करें.
  • जब आप इसमें रजिस्टर कर लेंगे तो आप इसमें लोगिन करने के लिए सक्षम हो जायेंगे, जैसे ही आप इसमें लोगिन करेंगे आपके सामने नये राशन कार्ड के लिए आवेदन का विकल्प होगा. आप उस पर क्लिक करें.
  • फिर इस हरयाणा नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने का आवेदन फॉर्म आपके सामने खुल जायेगा. उसे आप अपनी सभी जरूरी जानकारी के साथ पूरा भरें और साथ में स्कैन किये हुए दस्तावेजों को भी अटैच करें.
  • अंत में आप अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दें जिससे आपका ऑनलाइन आवेदन संपूर्ण हो जायेगा. और आपकी स्क्रीन पर आपके आवेदन का रिफरेन्स नंबर एवं सरल आईडी शो होगी. उसे आप सुरक्षित करके अपने पास रखें, क्योंकि यह आपके आवेदन की स्थिति की जाँच करने में मददगार होगी.

हरयाणा नया राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति की जाँच कैसे करें ? (Haryana New Ration Card Status Check)

  • जब आप इस नये राशन कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करने में ऑफलाइन विधि को अपनाते हैं, तो उसकी स्थिति की जाँच के लिए आपको खाद्य एवं आपूर्ति कंट्रोलर के कार्यालय में जाकर पता करना होगा.
  • लेकिन यदि जब आप इसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते है तो इसके लिए आप इस लिंक https://saralharyana.gov.in पर जायें.
  • वहां जाकर आपको ट्रैक का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें, फिर आपको ‘ट्रैक योर एप्लीकेशन’ में कुछ जानकारी देनी होगी.
  • ये जानकारी ये हो सकती है कि आपको उसमें संबंधित विभाग एवं सेवा का चयन करना होगा. उसके बाद आप अपने आवेदन का रिफरेन्स नंबर इंटर करें और चेक स्टेटस पर क्लिक करें.
  • इस तरह से आपकी स्क्रीन पर आपके आवेदन के स्टेटस की जानकारी शो हो जाएगी.

हरयाणा राज्य में जारी किये जाने वाले ये नए राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्ड हैं, अतः आप इसके लिए रजिस्ट्रेशन जरुर करें. हमारी यही उम्मीद है कि इस लेख से आपको इसमें रजिस्ट्रेशन करने में आसानी होगी.

Other links –

 Posted by at 1:49 pm

 Leave a Reply

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

(required)

(required)