May 222020
 

किसान/SHG ऋण आवेदन पत्र- एसबीआई कॉमन कोविड इमरजेंसी क्रेडिट लाइन योजना (Farmers / SHG Loan Application Form – SBI Common COVID Emergency Credit Line (CCECL) Scheme)

कोविड-19 की आपातकालीन स्थिति के चलते किसान/SHG सामान्य कोविड-19 इमरजेंसी क्रेडिट लाइन योजना के तहत कार्यशील पूंजी मांग ऋण आवेदन पत्र को  भरने के लिए Sbi.co.in पर लॉगिन किया जा सकता है। हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक द्वारा कृषि और ग्रामीण क्षेत्र के लिए कोविड-19 राहत उपायों की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत कोविड-19 आपातकालीन ऋण रेखा योजना के अंतर्गत जिन लोगों ने बैंकों से उधार लिया हुआ है उनमें शामिल कृषि उद्यमी और एसएसजी सदस्यों को इस महामारी के दौर से निपटने के लिए राहत प्रदान करने की योजना बनाई गई है।

farmers-shg-loan-application-form-ccecl

इस योजना में ऑनलाइन फॉर्म की सुविधा प्रदान की गई है जिससे उधार कर्ताओं को एक अतिरिक्त ऋण की सुविधा भी दी जा सकेगी। इस बात की घोषणा एसबीआई द्वारा शुक्रवार को कर दी गई थी। इस योजना के लिए 200 करोड रुपए की राशि सरकार द्वारा मुहैया कराई जा चुकी है और यह सुविधा 3 जून 2020 तक उपलब्ध होगी। इस योजना के अंतर्गत जो व्यक्ति लेना चाहेंगे उन्हें 12 महीने की अवधि के लिए 7.25% की दर से ब्याज की राशि का भुगतान करना होगा।

यह लोन किसानों को खेती से जुड़ी सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए जिसमें खेती से जुड़े सामान को खरीदने के लिए, मौसमी संचालन से जुड़े कृषि के लिए, कृषि रखरखाव की गतिविधियों के लिए, श्रम मजदूरी, परिवहन विपणन व आदि सभी जरूरतों के लिए उन्हें यह लोन प्राप्त हो सकता है। किसानों के साथ-साथ स्वयं सहायता समूह की आय सृजन गतिविधियों को बनाए रखने के लिए भी वे इस लोन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

एसबीआइ सीसीईसीएल योजना के तहत किसान/ एस एच डी ऋण आवेदन पत्र

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन भरने के लिए आप सीधे ही कोविड-19 आपातकालीन क्रेडिट लाइन की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • उस वेबसाइट पर आपको आवेदन फॉर्म आसानी से प्राप्त हो जाएगा जिसे भरकर आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • उस आवेदन फॉर्म में आवेदन कर्ता को अपना नाम, पता, आधार, नंबर, ऋण की राशि ऋण किस लिए प्राप्त करना है उसका कारण आदि सभी पूछे गए विकल्पों में सही जानकारी भरनी होगी।
  • यदि आप चाहें तो फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवाकर भी उसे भर सकते हैं और नजदीकी एसबीआई बैंक शाखा में जाकर उसे जमा करा सकते हैं।

सी सी ई सी एल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची

इस योजना के तहत किसानों और एसएचजी कार्यशील पूंजी मांग ऋण आवेदन को भरने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:-

स्वयं सहायता समूह(SHG) के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • ऋण सहायता के लिए आवेदन पत्र
  • ऋण प्राप्त करने के लिए उचित कारण
  • बैंक ऋण पासबुक

केसीसी/एसीसी/और अन्य के लिये

  • आवेदक की दो पासपोर्ट साइज की फोटो और आवेदन पत्र
  • पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड
  • निवास पते का प्रमाण पत्र
  • बैंक ऋण पासबुक

आम कोविड-19 आपातकालीन क्रेडिट लाइन योजना विवरण

इस योजना के तहत आपातकालीन स्थिति में ऋण प्राप्ति के लिए संपूर्ण विवरण नीचे दिया गया है:-

सीसीसीएल योजना के तहत अधिकतम/ न्यूनतम कार्यशील पूंजी मांग ऋण

  • कार्यशील पूंजी यदि 2 करोड रूपए है तो उसका केवल 10% भाग ही लोन के रूप में इस योजना के तहत प्राप्त हो सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत निर्धारित नियमों के अनुसार स्वयं सेवा संस्थानों को 5000 रुपये प्रति मेंबर की राशि का ही लोन प्राप्त हो सकता है।

सीसीसीएल योजना के लिए ब्याज दर

इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले ऋण की राशि पर 7.40% दर से ब्याज की राशि की मांग की जाएगी। इसके बाद मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड लेंडिंग रेट को एक साल बाद दोबारा से रिसेट किया जाएगा। इस योजना के तहत दिए गए ऋण की सुविधा अधिकतम 2 वर्षों तक ही उपलब्ध है।

सीसीसीएल योजना के तहत ऋण वापसी की अवधि

  • मौजूदा केसीसी उधार कर्ताओं के लिए:- जो लोग पहले से ही बैंक से लोन ले चुके हैं और दोबारा लोन लेना चाहते हैं उनके लिए इस योजना के अंतर्गत केवल 12 महीने की अवधि रखी गई है जिसके अंतर्गत उन्हें लोन की राशि वापस चुकानी होगी।
  • मौजूदा एबीएएल /एसएचजी उधार कर्ताओं के लिए:- वही जो स्वयं सेवा संघ इस योजना के तहत लोन की अर्जी लगाते हैं उन्हें अगले 6 महीने के अंतराल में इस ऋण को वापस चुकाना होगा।

इस योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार की कोई प्रोसेसिंग, इंस्पेक्शन और प्रीपेमेंट भुगतान के साथ-साथ कोई भी पेनल इंटरेस्ट चार्ज नहीं है। इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://sbi.co.in/ पर जाना होगा।

 Posted by at 6:39 am

 Leave a Reply

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

(required)

(required)