Oct 182019
 

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना 2019-20 आवेदन फॉर्म, वेबसाइट, टोलफ्री नंबर (Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana in Hindi) 

बिहार सरकार द्वारा अल्पसंख्यक समुदायों के लिए एक योजना का प्रारंभ किया है, जिसे मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार योजना कहा जाता है. इस योजना के अंतर्गत अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को सरकार द्वारा लोन प्रदान किया जाएगा, जिससे वे अपना स्वयं का व्यापार प्रारंभ करने में सक्षम हो सकेंगे. हमारे देश में अल्पसंख्यक समुदाय हो में मुस्लिम सिख पारसी बौद्ध और इसाई धर्म आते हैं, इस योजना से तहत इन जातियों में आने वाले सभी लोगों को लाभ दिया जा रहा हैं.

Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana in Hindi

नाममुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना (Chief Minister Minorities Employment Loan Scheme)
वर्ष2019
लाभार्थीप्रदेश अल्पसंख्यक
लाभकम ब्याज पर लोन
वेबसाइटwww.bsmfc.org
टोल फ्री नंबर91 6122204975

 

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना का मुख्य उद्देश्य [Objective]

यह योजना अल्पसंख्यक समुदायों के लिए शुरू की जा रही है, सरकार ने यह पाया है कि प्रदेश में अल्पसंख्यक बेरोजगारों की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती ही चली जा रही है, जिससे उनके जनजीवन पर काफी असर हो रहा है, इसीलिए उनके जीवन स्तर को सुधारने के लिए सरकार द्वारा इस तरह की योजना का प्रारंभ किया जा रहा है, जिससे वे स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सके और खुद का  भी रोजगार प्राप्त कर सके और दूसरों को भी रोजगार दे सके.

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार योजना के मुख्य बिंदु [Key Features]

  1. योजना के अंतर्गत अल्पसंख्यक समुदाय में आने वाले लोगों को 500000 रूपये तक का लोन अपना व्यापार शुरू करने के लिए बिहार सरकार द्वारा दिया जाएगा, ताकि वे बिना परेशानी के व्यापार शुरू कर सके .
  2. इस योजना के अंतर्गत लोन लेने वालों को शुरू के तीन माह किसी भी तरह का ब्याज का भुगतान नहीं करना होगा.
  3. योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाले लोग अगर समय पर ब्याज की राशि अदा करते हैं तो उन्हें सरकार द्वारा 5% ब्याज दर में छूट मिलेगी.
  4. योजना के अंतर्गत मिलने वाले  लोन पर लाभार्थी को 5% का ब्याज भरना होगा जोकि त्रैमासिक गणना पर लिया जाएगा.
  5. योजना के अंतर्गत लोन का भुगतान 20 सामान त्रैमासिक किस्तों में लाभार्थी को करना होगा.
  6. साथ ही योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि लाभार्थी के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सुविधा के जरिए सरकार द्वारा जमा किया जाएगा.

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार योजना पात्रता नियम [Eligibility Rules]

  • योजना के अंतर्गत उन्हीं लोगों को लोन दिया जाएगा, जिसकी उम्र 18 से 50 वर्ष हो, इससे कम एवं ज्यादा के उम्र के व्यक्ति को इस योजना के अंतर्गत लाभ नहीं मिलेगा.
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के निवासी एवं अल्पसंख्यक व्यक्ति को ही लाभ प्राप्त होगा, जो व्यक्ति राज्य के बाहर से आकर इस राज्य में रह रहा हो, उसे इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं किया जाएगा.
  • योजना के अंतर्गत उन्हीं प्रोजेक्ट के लिए लोन दिया जाएगा जो कि बिहार राज्य की सीमाओं के अंदर शुरू किए जा रहे हैं, बिहार से बाहर शुरू होने वाले स्टार्ट को सरकार द्वारा इस लोन का लाभ नहीं दिया जाएगा.
  • योजना के अंतर्गत उन्हें अल्पसंख्यक लोगों को लाभ मिलेगा जो कि बेरोजगार हैं, किसी भी सरकारी संस्था में काम करने वाले लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
  • इस योजना के अंतर्गत उन्हें अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को शामिल किया जाएगा जिनकी वार्षिक आय 400000 रुपये से कम है.

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार योजना के मुख्य दस्तावेज [Documents]-

  1. योजना के अंतर्गत व्यक्ति का बिहार का निवासी होना आवश्यक है, इसलिए उनके पास स्थानीय प्रमाण पत्र के रूप में कोई आईडी प्रूफ होना जरूरी है.
  2. योजना के अंतर्गत उम्र का भी दायरा तय किया गया है, इसीलिए आवेदन कर्ता के पास उम्र संबंधित प्रमाण पत्र होना भी आवश्यक है.
  3. योजना के अंतर्गत आय की अधिकतम सीमा का भी निर्धारण किया गया है, इसीलिए जरूरी है कि आवेदन कर्ता के पास आए संबंधी दस्तावेज मौजूद हो.

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार योजना पंजीयन प्रक्रिया एवं आवेदन फॉर्म [Application Form]

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के अंतर्गत जो व्यक्ति अप्लाई करना चाहते हैं, उन्हें योजना की आधिकारिक साइट पर क्लिक करके दाहिने हाथ की तरफ फॉर्म के लिंक को खोलना होगा, फॉर्म में सभी बॉक्स को सावधानी से भरकर, उसके साथ पूछे जाने वाले दस्तावेज की कॉपी लगाये.

 इस तरह से इस योजना के आवेदन प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है अधिक जानकारी के लिए लाभार्थी टोल फ्री नंबर पर कॉल भी कर सकते हैं. योजना संबंधित सभी जानकारी को पढ़ने के लिए और आने वाली अपडेट को जानने के लिए आप इस साइट को बुकमार्क  कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना एक अच्छी पहल है जो कि बिहार के अल्पसंख्यकों के जनजीवन पर काफी अच्छा असर डालेगी प्रदेश के अल्पसंख्यकों को इस तरह की योजनाओं का लाभ लेना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए जिससे वह और उनके साथ सभी लोगों का जीवन स्तर बदल सके.

Other links –

 Posted by at 10:51 am

Sorry, the comment form is closed at this time.